सीएम योगी का बड़ा फैसला: होमगार्डों को अब 375 नहीं 500 रुपये रोजाना मिलेंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को होमगार्ड्स के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि, होमगार्ड के जवान को वर्तमान में 375 रुपये प्रतिदिन दिए जाते है. हम इस मानदेय को बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर रहे हैं.

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सराहनीय सेवा के लिए होमगार्ड्स को पदक प्रदान किए। उन्होंने कहा कि होमगार्ड विभाग के पास अपना कार्यालय, ट्रेनिंग सेंटर हो और सारे संसाधन उपलब्ध हों, इसके लिए सरकार गंभीर है.

सीएम ने कहा कि होमगार्ड की ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो जाने पर किसी आर्थिक सहायता की व्यवस्था नहीं थी. पहली बार 3-3 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की व्यवस्था सरकार की ओर से की गई है. उन्होंने होमगार्ड्स के मृतक आश्रितों को आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किए।

भाजपा सरकार होमगार्ड विभाग को व्यवस्थित करने की दिशा में काम हो रहा है. हर कार्य में होमगार्ड सहयोग कर रहे हैं. वर्तमान में 25 हजार होमगार्ड को पुलिस के साथ लगाया गया है.

उन्होंने कहा कि होमगार्ड स्वयंसेवकों व अवैतनिक अधिकारियों के मानदेय का अवशेष लंबित था. यह लगभग 71 करोड़ 9 लाख रुपये का है. इसके भुगतान का आदेश दे दिया गया है.