आयरनमैन-2: टोनी स्टार्क की कहानी को आगे बढ़ाती महागाथा

ये फिल्म वहीं से शुरू होती है जहां आयरनमैन खत्म हुई थी. उस प्रेस कॉन्फ्रेंस से जहां टोनी स्टार्क ये एलान करना है कि वो ही आयरनमैन है. रशिया में मरता हुआ एक शख्स ये सब टीवी पर देख रहा होता है. वो अपने बेटे से माफी मांगता है और मर जाता है. उसका बेटा इवान वानको, अपने बाप के पुराने कागज निकालता है और आर्क रिएक्टर बनाने में जुट जाता है.

इधर टोनी स्टार्क के शरीर में जहर फैल रहा है. आर्क रिएक्टर उसे नुकसान पहुंचा रहा है. वो धीरे-धीरे मर रहा है. दूसरी ओर अमेरिकी फौज उससे उसका कवच लेना चाहती है और एक सभा में टोनी सीनेटर की बेइज्जती करता है. यहां उसका बिजनेस राइवल जस्टिन हैमर भी होता है.

अपनी बीमारी से परेशान टोनी अपनी सेक्रेटरी पैपर पॉट्स को अपनी पूरी जायदाद का मालिक बनाना चाहता है. इसके लिए जिस वकील को बुलाया जाता है बाद में पता चलता है कि वो शील्ड की जासूस ब्लैक विडो निकलती है.

आयरनमैन: वो एवेंजर जिसने रखी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की नींव

टोनी एक रेसिंग में हिस्सा लेता है यहां उसका सामना इवान वानको से होता है जो आर्क रिएक्टर बनाने में कामयाब हो गया था. जस्टिन हैमर भी ये लड़ाई टीवी पर देखता है और यहां उसके दिमाग में एक आइडिया आता है.

वानको पकड़ा जाता है और जेल में टोनी को बताता है कि उन दोनों के ही पिता साथ में काम किया करते थे. इधर जस्टिन, वानको को जेल से फरार करा लेता है और अपने साथ मिला लेता है. उसे आर्क रिएक्टर चाहिए जिसे वो सूट में फिट कर सके और अमेरिकन आर्मी को बेच सके.

टोनी मरने से पहले अय्याशी पर उतर आता है और उसका दोस्त कर्नल रोडी उसका एक सूट पहन कर उससे लड़ता है और सूट को अपने बेस पर ले आता है. इधर टोनी की मुलाकात शील्ड के डारेक्टर निक फ्यूरी से होती है.

हल्क: गुस्से के इंधन से चलने वाली महाबर्बादी की महामशीन

उसके समझाने पर टोनी अपनी बीमारी का हल तलाश करने लगता है और उसे उसके पिता का सामान मिलता है जिसे देख कर उसे एक विचार आता है. वो एक नए तत्व की रचना करता है और एक नई तरह का आर्क रिएक्टर बनाता है.

दूसरी ओर वानको, हैमर के सामान को अपने लिए इस्तेमाल करने लगता है. इसी बीच हथियारों की एक नुमाइश में हैमर जाता है. वहां पैपर और नताशा रोमानोव भी होती हैं. यहां इवान ड्रोन आर्मी के जरिए दहशत फैलाने लगता है.

कर्नल रोडी और आयरनमैन मिल कर वानको का सामना करते हैं और नताशा की मदद से ड्रोन आर्मी और इवान वानको को हरा देते हैं. फिल्म के क्रेडिट सीन में एजेंट फिल कोलसन मेक्सिको में जाता है जहां थॉर उतरा है.

तो फिल्म की कहानी अच्छी है. एक्शन अच्छा है. एक्टिंग अच्छी है. फिल्म में सभी कुछ अच्छा है. 2010 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बहुत कमाई की. इस फिल्म ने एमसीयू को ऊंचाई दी और आयरनमैन को लीजेंड बना दिया.

फिल्म ने अपनी लागत से तीन गुना कमाई की. फिल्म की हर जगह चर्चा हुई और धीरे धीरे मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स आगे बढने लगा. फिल्म को निर्देशित आयरनमैन के डारेक्टर जॉन फावरेऊ ने किया जो टोनी के दोस्त हैप्पी का किरदार निभाते हैं.